Categories
Modicare in Hindi स्वास्थ्य देखभाल

मोडिकेयर वेल आंवला जूस के लाभ, मूल्य, समीक्षा और खुराक

इस लेख में, हम सभी मोडिकेयर वेल आंवला जूस, इसके लाभ, मूल्य, समीक्षा और खुराक के बारे में जानेंगे।

आंवला या भारतीय करौदा अपने प्रचुर मात्रा में पैदा करने वाले गुणों के लिए एक असाधारण , विशिष्ट चिकित्सीय पौधा है।

यह थोड़ा हरा, गाढ़ा, रसदार और गूदेदार जैविक उत्पाद है जिसे आंवला के नाम से जाना जाता है।

आयुर्वेद विज्ञान प्रतिरक्षा में सुधार, पाचन को बढ़ावा देने और जीवन काल के लिए दिन-प्रतिदिन एक आंवला खाने का सुझाव देता है।

इसमें पाँच स्वाद होते हैं – खट्टा, मीठा, कड़वा, तीखा और कसैला होता है जो मस्तिष्क और शरीर दोनों के काम करने में मदद करता है।

आंवला के उपचार और चिकित्सीय गुण अंतहीन हैं क्योंकि यह विटामिन सी, लोहा, कैल्शियम, कैरोटीन, फास्फोरस, विटामिन बी, फाइबर और प्रोटीन के साथ प्रचुर मात्रा में है।

मोडिकेयर वेल आंवला जूस जूस के उपयोग या लाभ

नीचे हमने सूचीबद्ध रूप से आमला जूस के कुछ उपयोग और लाभ बताये हैं।

  • आंवला रस और शहद का मिश्रण मौसमी पुरानी खांसी, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी अस्थमा और तपेदिक को कम कर सकता है।
  • मोडिकेयर अमला रस प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ाकर मोटापे से लड़ने में मदद कर सकता है, जिससे अवांछित वसा को कम करने में मदद मिलती है।
  • मोडिकेयर अमला जूस एक सकारात्मक नाइट्रोजन संतुलन बनाता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, इस प्रकार खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है।
  • यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है जो हृदय को पंप करने का काम करता है और परिणामी रक्त को प्रभावी ढंग से प्राप्त करता है।
  • यह उचित चयापचय को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है और गैस्ट्रिक और यकृत विकारों जैसे कि पुरानी कब्ज, दस्त, पाइल्स, पेचिश, पुरानी अम्लता, पेप्टिक अल्सर, आदि के खिलाफ जोखिम को कम करता है।
  • यह हीमोग्लोबिन और आरबीसी काउंट बढ़ाता है।
  • आंवले के रस में मौजूद क्रोमियम इंसुलिन के उत्पादन और स्राव को प्रोत्साहित करते हुए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके मधुमेह को स्थिर रखने में मदद करता है।
  • मोडिकेयर के आंवले का रस शरीर के ऊतकों में सूजन को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार पाचन संबंधी बीमारियों, गठिया और अन्य भड़काऊ स्थितियों से छुटकारा दिलाता है।
  • मोडिकेयर अमला जूस भी मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है क्योंकि यह दर्दनाक मुंह के छालों को ठीक करने के साथ-साथ दांतों को मजबूत करने और सांस की बीमारियों को कम करने में भी मदद करता है।
  • यह त्वचा का रंग सुधारने में मदद करता है, टोन स्किन, स्किन को टाइट करता है, पिग्मेंटेशन को कम करता है, रैशेज और मुंहासों जैसे इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है,
  • स्किन को साफ करता है, सबसे जरूरी है त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी करना और बालों का गिरना भी नियंत्रित करता है।

मोडिकेयर वेल आंवला जूस मूल्य और विवरण

उत्पाद: आंवले का रस

ब्रांड: मोडिकेयर वेल

मात्रा: 1 लीटर

प्रकार: सब्जी और जड़ी बूटी

मूल्य: 598 रु / लीटर

आहार वरीयता: शुगर-फ्री

स्वाद: आंवला

कंटेनर प्रकार: प्लास्टिक की बोतल

अधिकतम शेल्फ जीवन: 12 महीने

पैकेट का आकार: 100 मिलीलीटर, 295 रु।

मोडिकेयर वेल आंवला जूस की ग्राहक समीक्षा

मोडिकेयर वेल अमला जूस उत्पाद एक अविश्वसनीय वस्तु है। जब भी हम चाहें इसे ताजा उपयोग कर सकते हैं और असाधारण स्वाद के बाद से इसे पीना आसान है।

आंवले के रस में बालों के विकास के अलावा बहुत सारे स्वास्थ्य गुण होते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, गले के संक्रमण का इलाज करता है, और इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

इसके चिकित्सकीय फायदों के लिए इसका उपयोग करें।

Modicare आंवला जूस की खुराक

यह आंवला जूस के 5 मिलीलीटर से 20 मिलीलीटर के बीच हर दिन दो बार लेने के लिए निर्धारित किया जाता है, यह इस पर भी निर्भर करता है कि शरीर इसे कितनी अच्छी तरह से पचाता है, आदर्श रूप से खाली पेट पर या चिकित्सक के परामर्श के बाद ही इसका उपयोग करें ।

यह आश्चर्यजनक रूप से अम्लीय होने के कारण इसको पानी की समान मात्रा के साथ उपयोग करना चाहिए।

चेतावनी और सावधानियां

इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, गर्भावस्था के दौरान वेल अमला जूस का सेवन पेट को परेशान कर सकता है, या यहां तक ​​कि जलयोजन की कमी के खतरे का प्रतिनिधित्व करने वाले दस्त का कारण बन सकता है।

मोडिकेयर वेल अमला जूस को सिर्फ नवजात बच्चों को सीमित और नियंत्रित मात्रा में दिया जाना चाहिए क्योंकि यह उनके पेट में जलन, ढीली आंतों और उबकाई जैसे कारणों को पैदा कर सकता है।

Related Articles