Categories
Gov Schemes Modi Schemes

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कैसे ले लाभ इस स्कीम का?

भारत सरकार द्वारा किसानो के लिए देश के पीएम कुछ ना कुछ योजना ले कर आते ही रहते है। साल 2019 में किसान के सम्मान के लिए मोदी जी ने किसान सम्मान निधि योजना(kisaan sammaan nidhi yojana) का शुभ आरभ किया जो की देश के केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा वित्तीय बजट 2019-20 में पेश की गयी।

इस योजना के अनुसार, भारत सरकार प्रत्येक छोटे और सिमित खेती करने वाले किसानों के लिए 6,000 रु सहायता के रूप में बांटेगी। जिनके पास कम से कम 2 हेक्टेयर तक खेती के लिए भूमि होनी चाहिए।

यहां किसानो के अकाउंट में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) मोड के जरिये दो दो हज़ार रु की तीन किस्तों में 6000 हज़ार को वित्तीय सहायता के रूप में बांटा जायेगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लगभग 12 करोड़ किसानो को शामिल किया जायेगा। इस स्कीम की लागत की बात करे तो 75,000 करोड़ रुपये है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य खेती के जागरूकता और वित्तीय सहायता देना है।

बीते कुछ सालों में लगभग सभी राज्जों की सरकारों ने कई योजनाओं की बात की हुई है। जैसे तेलंगाना में रयथु बंधु योजना, ओडिशा में कालिया योजना आदि। परन्तु पीएम किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PKSNY) का उद्देश्य

योजना का मुख्या उद्देश्य देश के हर किसान को बेहतर जीवन देना है। जैसा की आप जानते ही हैं कि देश का ग्रामीण जीवन पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है। इसलिए उनके विकास और कृषि प्रणाली में सुधार के लिए ये योजना लाना आवश्यक था। इस स्कीम के तहत पहली किस्त 31 मार्च 2019 भेजी जाएगी।

क्या मानदंड जरूरी है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए

यह केवल छोटे और सीमित किसानों के लिए ही है।
इसके लिए आपके पास 2 हेक्टेयर कृषि भूमि रहनी चाहिए।
सभी कृषि ज़मीन सम्बंधित कागजात होने चाहिए है।
पहचान प्रमाण, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक होना जरूरी है।

कैसे करें अप्लाई?

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आवेदन या तो आपके ग्रामीण क्षेत्र में ही भरे जायेगे और या फिर आप किसी भी नजदीकी तहसील से इनके बारे में जानकारी पा सकते है। अन्य जानकारी के लिए हम आपको समय समय पर अपडेट करते करते रहेंगे।

Related Articles