Categories
Gov Schemes Modi Schemes

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कैसे ले लाभ इस स्कीम का?

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी अपने काम को बहुत ही जिम्मेवारी से निभाते है। उनका मुख्या उदेश समाज को सुधारना है इसलिए वह सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम पर ज्यादा ध्यान देते है। प्रधानमंत्री दवारा चलाई गयी योजनाओ में से जीवन ज्योति बीमा योजना भी एक है।

यह एक जीवन बीमा पॉलिसी है। जो गरीब लोगो के लिए बनाई गयी है। इसमें आप सालाना या लम्बी अवधि के अनुसार नवीनीकरण कर सकते है। पॉलिसीधारक की मौत के बाद उसके नोमिनेस को बीमा कवरेज दे दिया जायेगा।

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(PJJBY) का लाभ 18- 50 वर्ष तक की आयु के लोगों को ही दिया जायेगा। उन सभी लोगों का बैंक अकाउंट होना चाहिए जो इसका लाभ लेना चाहते है। जो लोग इस पॉलिसी को 50 साल से पहले लेते हैं, उन्हें बीमा का पैसा 55 साल के बाद मिल जायेगा। परन्तु उन्हें ये लाभ लेने के लिए नियमित रूप से भुगतान करना होगा।

कितना है प्रीमियम भुगतान है?

सभी लोगो को जो ये पालिसी लेते है हर साल 330 रु का भुगतान करना होगा। यह राशि साल साल बाद उनके बैंक से काट ली जाएगी भी एक बार में। यह काम उस बैंक में होगा, जहां आप पॉलिसी शुरू करोगे।

कितनी है बीमा जोखिम (रिस्क) कवरेज ?

इस योजना के तहत आपको दो लाख रुपए तक का रिस्क कवरेज मिलता है। यदि आप इस पॉलिसी को एक साल से ज्यादा के लिए लेते है तो जितने समय के लिए यह पॉलिसी लेते है, उतने सालो तक आपके संबंधित बैंक अकाउंट से पैसा काटे जायेगें।

कौन चला रहा है ये कार्यक्रम?

इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम संभाल रही है। हालांकि, अगर कोई बीमा कंपनियां इस प्रोग्राम से जुडना चाहती हैं तो इस योजना से जुड़े संबंधित बैंकों से अनुबंध करके जुड़ सकते हैं।

कैसे करे अप्लाई इस योजना के लिए है?

इस योजना को 1 जून 2015 से 31 मई 2016 तक चलाया गया था। सभी उपभोगताओं को 31 मई 2015 से पहले अपना पंजीयन कराना था। यदि कोई व्यक्ति इसके बाद भी इस योजना से जुड़ना चाहता है तो उसको एक स्व-प्रमाणन जमा करवाए, जिसमें ये बताना होगा कि उनका स्वास्थ्य अच्छा है और वह भुगतान को तैयार है।

पॉलिसी कब खत्म होगी?

ये पॉलिसी उम्र 55 वर्ष की आयु होने पर पूरी हो जाएगी। पर आप, इसे आगे जारी रखने के लिए आपको इस समय समय पर रेनू कराना होगा।

क्या होगी बैंकों की भूमिका?

अकाउंट से प्रीमियम के काटने के साथ साथ बैंकों को प्रीमियम के भुगतान को सभी बीमा कंपनियों तक पहुंचाना है।

आवेदन फॉर्म कैसे और कहाँ से भरे?

आप आवेदन के लिए फॉर्म को दिए हुए लिंक पर जा कर डाउनलोड सकते है :—>

Click here to download pdf form

Related Articles